Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

उत्तर प्रदेश उप निरीक्षक (UP SI) परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

उत्तर प्रदेश सब इंस्पेक्टर (UP SI) भर्ती यूपी पुलिस विभाग के तहत सबसे प्रतिष्ठित पदों में से एक है। ऐसे कई उम्मीदवार हैं जो हर साल इस परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। पंजीकरण कुल 9027 पदों के लिए खुला है। इच्छुक उम्मीदवार uppbpb.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एसआई पदों के लिए यूपी पुलिस भर्ती  25 फरवरी, 2021 को जारी की गई थी।

एक सवाल जो सभी उम्मीदवारों के मन में आता है वह ये है कि यूपी SI की तैयारी कैसे करें? इस लेख में, हमने उन महत्वपूर्ण युक्तियों का उल्लेख किया है, जो यूपी पुलिस एसआई परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के साथ तैयारी करते समय उम्मीदवारों को ध्यान में रखनी चाहिए।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

मॉक टेस्ट का अभ्यास करें

मॉक टेस्ट स्व-मूल्यांकन के लिए एक बहु-उपयोगी है और आपको अपनी ताकत और कमजोरियों को पहचानने में मदद करते हैं। मॉक टेस्ट वास्तविक परीक्षा के समान होते हैं और आपको वास्तविक पेपर का अभ्यास करने में मदद करते हैं। आप मॉक टेस्ट को हल करते समय हिट और ट्रायल विधि का उपयोग कर सकते हैं और जान सकते हैं कि कौन सा तरीका आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। वास्तविक पेपर में यह संभव नहीं है। यह आपको समय प्रबंधन में भी मदद करता है क्योंकि यह आपको बताता  है कि पेपर के प्रत्येक सेगमेंट को कितना समय देना चाहिए। इस तरह आप अधिकतम अंक प्राप्त करने के लिए अपने समय का अनुकूलन कर सकते हैं।

 

पाठ्यक्रम से महत्वपूर्ण विषयों की पहचान करें

हालाँकि सभी विषय बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और आपको कभी नहीं पता होता है कि परीक्षा में प्रश्न कहाँ से बनेंगे, लेकिन कुछ विषय ऐसे होते हैं जिनमें से परीक्षा में प्रश्न आना निश्चित होता है । ऐसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी रखें और इनपर अधिक ज़ोर दें।  

 

और पढ़ें– यूपी पुलिस एसआई चयन प्रक्रिया

 

दैनिक समाचार पत्र  पढ़ें

अखबार पढ़ना हर उत्तर प्रदेश उप निरीक्षक अभ्यर्थी की नियमित आदत होनी चाहिए। समाचार पत्र पढ़ना आपको वर्तमान मामलों से अपडेटेड रहने में मदद करता है और आपकी शब्दावली को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। यह आपके दिमाग को हर दिन पढ़ने का आदि करता है, जिससे आप पढ़ा हुआ जल्दी समझ पाते है। नियमित पढ़ने का अभ्यास परीक्षा के दिन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि आप पेपर को तेजी से पढ़ सकते हैं और इसे बेहतर समझ सकते हैं। अखबार को पढ़ने के लिए रोजाना 2 घंटे समर्पित करना इस चुनौतीपूर्ण परीक्षा के लिए एक मजबूत आधार बनाने में आपकी मदद करने के लिए पर्याप्त होगा।

 

वैज्ञानिक स्पीड रीडिंग का अभ्यास करें

स्पीड रीडिंग एकाकी शब्दों की पहचान कर उन्हें पढ़ने के बजाय किसी पृष्ठ पर वाक्यांशों या वाक्यों को तेजी से पढ़ने, पहचानने और समझने की प्रक्रिया है। ऐसा करने की मूल तकनीक है की आप शब्दों को पढ़ते समय मन में उनका उच्चारण न करें। इस तरह, आप अपने पढ़ने की गति को कई गुना बढ़ा पाएंगे।

 

एक भरोसेमंद ऑनलाइन कोचिंग का चुनाव करें 

देश में कोरोना महामारी को देखते हुए सभी कोचिंग संस्थान बंद हैं। ऐसे में UP SI के सभी अभ्यर्थी ऑनलाइन कोचिंग का सहारा ले सकते हैं।  ऑनलाइन कोचिंग अभ्यर्थियों को घर बैठे तैयारी करने में मदद करते हैं।  कई UP SI ऑनलाइन कोचिंग (UP SI Online Coaching), जैसे eVidya आकांक्षियों को घर बैठे बेहतरीन अध्ययन सामग्री, टेस्ट सीरीज, मॉक टेस्ट्स, परिसखा पाठ्यक्रम आदि सामग्री से लेस करवाते हैं, जो उनकी तैयारी को कई गुना आगे बढ़ा देते हैं। इस प्रकार अभ्यर्थी अपने घर की सुरक्षा में बैठे हुए भी अपने सपनों की नौकरी की ओर अपने कदम बढ़ा सकते हैं। 

 

अन्य महत्वपूर्ण युक्तियाँ 

  • मानसिक योग्यता जैसे सिलेबस के अधिक समय लेने वाले विषयों के साथ अपनी तैयारी शुरू करें।
  • समय प्रबंधन कौशल को सुधारने के लिए साप्ताहिक मॉक टेस्ट को हल करने का प्रयास करें जो वास्तविक परीक्षा के दौरान आपकी मदद करेंगे।
  • महत्वपूर्ण विषयों, अवधारणाओं और प्रश्नों का पता लगाने के लिए और बड़े पैमाने पर परीक्षा में भाग लेने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्नों का अभ्यास करें।
  • यादृच्छिक अनुमान लगाने के बजाय गणना अनुमान लगाना सीखें क्योंकि परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।
  • जल्दी तैयारी शुरू करें और अपने लिए एक उचित अध्ययन योजना तैयार करें। योजना से जुड़े रहने की कोशिश करें और इसे बार-बार न बदलें।

 

अगर आप उत्तर प्रदेश उप निरक्षक की परीक्षा देने वाले हैं, तो आप को ज़रुरत है एक मज़बूत तैयारी की; और एक मज़बूत तैयारी मिलती है एक मज़बूत साथी से – जैसे की eVidyaeVidya का यह व्यापक ऑनलाइन कोर्स आपकी SI भर्ती की परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए अत्यंत लाभदायक होगा क्योंकि इसमें आपको मिलेंगे – करंट अफेयर्स का डेली डोज़, टेस्ट सीरीज, वीडियो क्लासेस, टॉपर्स  टॉक, एग्जाम फॉर्मेट, सिलेबस, पिछले साल के पेपर, अध्ययन सामग्री, आदि और भी बहुत कुछ।   

 

UP SI कोर्स से संबंधित वीडियो देखें के लिए क्लिक करें- https://www.youtube.com/channel/UCjz9oSAHbZZGB8bKAX8qEDA

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment